हेलो दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं आज नेशनल यूथ डे है इसे हम विवेकानंद जयंती के नाम से भी जानते हैं जो कि 12 जनवरी को मनाया जाता है । गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने 12 January को नेशनल यूथ डे के नाम से घोषित किया था साल 1984 में और साल 1985 से यह हर साल 12 जनवरी को यह महोत्सव बनाया जाता है ।

source: google.com

Vivekanand ji का जन्म 12 जनवरी 1863 को मकर संक्रांति उत्सव के दौरान कोलकाता में 3 गौरमोहन मुखर्जी रोड के पास एक बंगाली घर में जन्म हुए थे। बचपन में उनका नाम नरेंद्रनाथ दत्ता था उन्हें प्यार से (नरेंद्र और नरेन) से भी बुलाया जाता था।


राष्ट्रीय यूथ दिवस को हम हर साल भारत के लगभग सारे स्कूल और कॉलेज में यह महोत्सव मनाते हुए देख सकते हैं जहां छात्रा और छात्री सभी जने योगासन, म्यूजिक, स्पीच, सेमिनार ,एवं अलग-अलग कंपटीशन में भाग लेकर 12 जनवरी को विवेकानंद जयंती के रूप में हर साल मनाते हैं।

source: google.com
source: google.com

स्वामी विवेकानंद ने राष्ट्र निर्माण में शिक्षा के महत्व को प्रतिपादित किया । उनका मानना था कि शिक्षा लोगों को सशक्त बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। उन्होंने विशेष शिक्षा को आम जनता के लिए प्रासंगिक होने पर जोर दिया। विवेकानन्द जी को उनके भाषण के लिए जाना जाता है, उनका सबसे अच्छा भाषण शिकागो में साल 1893 में हुआ था जिसमें उन्होंने : ( अमेरिका के भाइयों और बहनों) कहकर कर शुरुआत किया था और अपने भारत के संस्कृतिक एवं महत्वपूर्ण हिंदू धर्म आदि का परिचय दिया।

Rate this post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *