40 साल की उम्र तक के लिए सुनहरा मौका। इस नई पेंशन योजना के तहत 5000 महीने की पेंशन पाए।

Introduction :

नमस्कार दोस्तों, आशा है आप लोग खुश और ठीक होंगे। आज मैं एक नई पेंशन नीति कहना चाहता हूं ।

New Pension Plan:

मौजूदा समय में हर व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर चिंतित है। इसके लिए वह ऐसी योजना के बारे में सोचते रहते हैं, जिससे वह अपनी रिटायरमेंट लाइफ सुरक्षित तरीके से जी सकें।

अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी सरकारी योजना लेकर आए हैं, जिससे आपको तुरंत मोटी पेंशन मिलेगी। इसमें आपका मूलधन सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी नियमित अंतराल पर मिलता रहता है।

इस नीति के बारे में अच्छी बातें :

PMVVY scheme

सबसे अच्छी बात यह है कि इस सरकारी योजना के तहत पति-पत्नी दोनों मिलकर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 18500 रुपये पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि 10 साल बाद आपका पूरा निवेश भी वापस मिल जाएगा।

PMVVY योजना के अंतर्गत :

PMVVY योजना में, सरकार 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी वाली पेंशन योजना प्रदान करती है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को तत्काल मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन की सुविधा दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए निवेशकों को एक साथ 15 लाख रुपये का भुगतान करना होगा।

Last date : 31 march, 2023

कोई भी व्यक्ति जिसने 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, वह 31 मार्च, 2023 तक इस योजना में निवेश कर सकता हैपीएमवीवीवाई की बिक्री समाप्त होने में कुछ ही महीने बचे हैं, आइए एक नजर डालते हैं कि इस योजना की सदस्यता लेने से वरिष्ठ नागरिकों को कितना लाभ, पात्रता और कितनी पेंशन मिल सकती है।

Eligibility for PMVVY :

एलआईसी वेबसाइट के अनुसार, 60 वर्ष (पूर्ण) और उससे अधिक आयु के भारत के वरिष्ठ नागरिक पीएमवीवीवाई योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना को खरीदने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

New pension scheme

PMVVY योजना की अवधि और पेंशन भुगतान :

वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना की अवधि 10 वर्ष है। पीएमवीवीवाई के तहत पेंशन भुगतान खरीदार द्वारा चुने गए मोड के आधार पर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। PMVVY के तहत पेंशन की पहली किस्त योजना की खरीद की तारीख से 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या 1 महीने के बाद शुरू होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पेंशन भुगतान के मासिक मोड का विकल्प चुना है और यदि आप अभी योजना खरीदते हैं तो आपकी पेंशन 1 महीने के बाद शुरू होगी।

PMVVY पेंशन खरीद मूल्य :

PMVVY में निवेश के तहत न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये प्रति माह है जबकि अधिकतम पेंशन 9250 रुपये प्रति माह है। योजना के तहत उपलब्ध न्यूनतम खरीद मूल्य मासिक पेंशन के लिए 1,62,162 रुपये, त्रैमासिक पेंशन के लिए 1,61,074 रुपये, छमाही पेंशन के लिए 1,59,574 रुपये और वार्षिक पेंशन के लिए 1,56,658 रुपये है। योजना के तहत उपलब्ध अधिकतम खरीद मूल्य मासिक पेंशन के लिए 15 लाख रुपये, तिमाही पेंशन के लिए 14,89,933 रुपये, छमाही पेंशन के लिए 14,76,064 रुपये और वार्षिक पेंशन के लिए 14,49,086 रुपये है।

Last word :

उम्मीद है आप लोगों को यह नई जानकारी वाली पोस्ट पसंद आई होगी और आप इस पर कमेंट भी करेंगे।

Also read : दिशा पटानी ने साल के अंतिम दिन पर, लोगों के खङे कर देने वाले बोल्ड तस्वीरें शेयर की…

Breaking News: – ऋषभ पंत का हुआ कार एक्सीडेंट 

Rate this post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *