Hockey World Cup : इस बार भारत हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी कर रहा है और हमें काफी उत्सुकता भी है कि इस बार भारत विश्व विजेता बने ।

परिचय :

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप लोग सभी खुश होंगे स्वस्थ होंगे। तो दोस्तों आज मैं आपको इस साल होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप के बारे में कुछ बातें बताने जा रहा हूं।

Hockey world cup in India

Hockey World Cup 2023 :

भारत इस बार हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी कर रहा है । 13 जनवरी से हॉकी वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रही है । टीम इंडिया ने आखिरी बार वर्ल्ड कप 1975 में जीता था और उसके बाद आज तक निराशा ही हाथ लगी है लेकिन इस बार भारत अपने घरेलू मैदान में टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है इसी के वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार टीम इंडिया 48 साल का पुराना रिकॉर्ड खत्म करेगा और इस बार भारत को विश्व विजेता बनेगा ।

इस बार भारत को जीतने का काफी अनुमान लगाया जा रहा है क्योंकि पिछले ओलंपिक में भारत ने सिल्वर मेडल जीता था ।

भारतीय टीम को खिताब जीतने का सुनहरा मौका :

जैसा कि बता दे भारतीय टीम ने पिछले ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था और इस जीत के कारण में कुछ खिलाड़ियों का बहुत अहम रोल रहा था । और ओलंपिक में मेडल जीतने से भारतीय टीम में कॉफ़ी हौसले बुलंद है ।
तो आइए हम कुछ खिलाड़ियों के तरफ नजर डाल लेते हैं

कप्तान हरमनप्रीत सिंह :

Harmanpreet singh

टीम इंडिया के हरमनप्रीत सिंह इस बार हॉकी वर्ल्ड कप का कमान संभालेंगे । हरमनप्रीत सिंह टीम इंडिया के स्टार डिफेंडर हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि वह अच्छा डिफरेंट करेंगे । उन्होंने 2018 हॉकी विश्व कप भी खेल चुका है और वह पिछले ओलंपिक विजेता का भी हिस्सा रह चुके हैं तो ऐसे में टीम इंडिया की सारी निगाहें उन पर टिकी हुई है ।

गोलमशीन आकाशदीप सिंह :

Aakashdeep singh

टीम इंडिया के एक और स्टॉर प्लेयर आकाशदीप सिंह से भी भारत को इस बार काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि आकाशदीप सिंह ऐसे प्लेयर है जो 200 से भी ज्यादा हॉकी मैच खेल चुके हैं, यानि उनके पास अनुभव की कोई कमी नहीं है, उनका यही अनुभव टीम इंडिया के काम आएगा। इसके अलावा आकाशदीप सिंह के पास 2 विश्वकप खेलने का अनुभव है, जबकि तीसरा विश्वकप वह खेलेंगे। आकाशदीप सिंह 2012 में अपना डेब्यू किया था, तब से लेकर अब तक वह 80 गोल दाग चुके हैं, जिसके चलते उन्हें गोलमशीन भी कहा जाता है। यह भी विश्व कप विजेता के नाम रोल हो सकते हैं ।

मनदीप सिंह :

Mandeep Singh

टीम इंडिया के एक और स्टॉर प्लेयर मनदीप सिंह का प्रदर्शन भी शानदार रहा है, मनदीप 2022 में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 13 गोल दागने वाले दूसरे खिलाड़ी थे, मनदीप के पास पेनल्टी कॉर्नर के मौके छीनने का हुनर है तो वह विपक्षी खिलाड़ियों को धोखा देने में भी माहिर हैं। ऐसे में इस बार उनसे काफी ज्यादा उम्मीदें है।

पीआर श्रीजेश :

PR

पीआर श्रीजेश टीम इंडिया के गोलकीपर हैं, ऐसे में उनके कंधों पर भी बड़ी जिम्मेदारी है, वैसे भी श्रीजेश को बड़े मौको का खिलाड़ी माना जाता है, हाल ही में हुई ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था, इसलिए बड़े मैचों में श्रीजेश सिंह पूरा दमखम लगाते हैं।

मनप्रीत सिंह :

Manpreet Singh

मनप्रीत सिंह 2018 के वर्ल्ड कप के कप्तान रह चुके हैं और इस बार उनसे टीम काफी उम्मीदें लगाई हुई है क्योंकि मनप्रीत सिंह एक काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं और उनकी ही कप्तानी में टीम इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था और भारतीय टीम को और उनसे जूनियर खिलाड़ियों को उन पर काफी भरोसा है खास बात यह है कि वाह गोल करने के मौके को नहीं छोड़ते हैं।

इन पांच खिलाड़ियों के ऊपर टीम इंडिया की कमान रहेगी और हम आशा करेंगे के इस बार वाह वर्ल्ड कप विजेता बनाए और टीम इंडिया को काफी पुराना रिकॉर्ड को तोड़े और सभी देशों को दिखा दे कि हम भी विश्व विजेता के हकदार हैं ।

आखरी शब्द :

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप भी इस आने वाले हॉकी वर्ल्ड कप का आनंद उठाएंगे और टीम इंडिया को चीयर्स करेंगे।

Also read :

5/5 - (1 vote)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *